10th के बाद क्या करें? Top 5 ideas

10th के बाद क्या करें? यह एक ऐसा प्रश्न है जो हर 10th पास विद्यार्थी के मन में अवश्य होता है, और वे जानना चाहते हैं कि उन्हें 10th के बाद क्या करना चाहिए या उन्हें 10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेकर पढ़ाई करनी चाहिए या कौन सी कोर्स करनी चाहिए ताकि उनका future बेहतर हो सके।

पहले के जमाने में जब लोग 10th पास हो जाते थे, तो उनके पास कोई उपाय नहीं था कि वह जान सके कि उन्हें 10th के बाद क्या करना चाहिए मगर आज इंटरनेट का जमाना है आज लोग आसानी से इंटरनेट में यह जान सकते हैं कि उन्हें 10th के बाद क्या करना चाहिए और वे अपने पसंद नापसंद के अनुसार अपने क्षेत्र विकल्प का चयन कर सकते हैं।

10th ke bad kya kare


वैसे तो 10th पास विद्यार्थियों के मन में सबसे प्रमुख प्रश्न यह होता है कि उन्हें 10th के बाद 12वीं कौन से subject लेकर पढ़ाई करनी चाहिए, कौन सा subject उनके लिए बेहतर होगा, क्योंकि 10th तक भारत में सभी विद्यार्थियों को एक जैसा subject पढ़ाया जाता है मगर 10th के बाद उन्हें अपने intrest के अनुसार प्रमुख रूप से 3 subject (science,comers,arts) में से किसी एक को चुनना होता है।मगर यहीं पर कुछ विद्यार्थी गलती कर बैठते हैं और बिना सोचे समझे बिना कुछ जानकारी प्राप्त किए हुए वह किसी एक subject को sellect कर लेते हैं बाद में उन्हें उस subject में intrest ना होने के कारण उन्हें वो subject boring लगने लगती है और उनका रिजल्ट भी खराब होने लगता है।

 इसलिए आप पूरी जानकारी प्राप्त कर ले कि किस subject में आपको क्या पढ़ना होगा ,किस subject में आप किस field में अपना fature बना सकते,और  ये सब जानकारिया आपको आज मैं आपको दूँगा।

10th के बाद क्या करें? Full guide

10th के बाद सही subject को चुनना हर विद्यार्थी के लिए बहुत ही आवश्यकता होती है क्योंकि यहीं से उनका fature decide होना शुरू हो जाता है, यहां पर एक छोटी सी चूक भी उनके fature पर बहुत ही बुरा प्रभाव डाल सकता है इसलिए आपको 10th के बाद किसी भी subject का चयन अपने पसंद नापसंद के अनुसार ही करना चाहिए किसी और के मन के मुताबिक नहीं करनी चाहिए और सभी subject के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर लेने चाहिए कि आपको किस stream में क्या पढ़ना होगा और उसमें आपके लिए क्या career option है और आप क्या वही करियर ऑप्शन को चुनना चाहते हैं जो आपके stream में मौजूद है तभी आप उससे stream को चुने।

1. 10th के बाद साइंस फैकल्टी को चुने।

10th के बाद science stream को चुनना बहुत ही बेहतर माना जाता है क्योंकि इस stream में बहुत ही बेहतर career option मिल जाते हैं और ज्यादातर विद्यार्थी के अभिभावक भी अपने संबंधियों को science stream लेने के लिए ही कहते हैं। मगर यहां पर विद्यार्थियों को कुछ प्रमुख बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि उन्हें science stream में क्या पढ़ना होगा एवं किस प्रकार की career option में मिलेगी और उनका इंटरेस्ट इन विषयों में है या नहीं तभी वह इस स्ट्रीम को चुने अन्यथा अपने परिजनों के मत के अनुसार किसी भी सब्जेक्ट का चयन ना करें।

Science stream में कौन-कौन से subject पढ़ने होते हैं।

अगर आप Science streamका चयन करते हैं तो आपको प्रमुख रूप से निम्नलिखित विषयों का अध्ययन करना होगा।

1. Physics

2. Chemistry

3. Mathematics

4. English

5. Biology

6. Biotechnology

7. Computer Science / IT (Information Technology)

Science stream कौन-कौन से career option मिलते हैं।

अगर आप science stream का चयन करते हैं, तो आप को मुख्य रूप से निम्नलिखित career option प्राप्त होते हैं।-(IIT, MEDIA, ENGINEERING,NEET,JEE, UPSE) अगर आप अपना करियर इन ही फिल्में बनाना चाहते हैं तो आप science  stream का चयन कर सकते हैं अन्यथा आप science stream का चयन ना करें।

Science stream और सभी विषयों से थोड़ा मुश्किल माना जाता है इसलिए अगर आप science का चयन करते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करने की बहुत अधिक आवश्यकता पड़ेगी।

2. 10th के बाद commerce faculty को चुने।

अगर आपका intrest busnes में हैं, तो आप commerce stream को चुन सकते हैं क्योंकि stream में ज्यादातर new business ideas एवं business management आदि विषयों का बहुत ही अधिक अध्ययन किया जाता है इस stream में भी आपको बहुत सारे career option मिल जाते हैं, और इस stream में आपको बहुत अधिक मेहनत करने की ज्यादा आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी जैसा कि साइंस में किया जाता है।

आज अगर आप ज्यादातर successful लोगों को देखें तो उन्होंने अपना पढ़ाई commerce stream से ही किए थे तभी उन्होंने आज इतनी बड़ी-बड़ी कंपनियां चला रहे हैं।

Commerce में कौन-कौन से विषय की पढ़ाई होती है।

अगर आप commerce stream का चयन करते हैं तो आपको मुख्य रूप से इन्हीं विषयों में से किन्ही पांच विषयों का अध्ययन करना पड़ेगा।

1. Economics

2. Statistics

3. Accountancy

4. English

5. Information Practices

6. Business Studies / Organisation of Commerce

7. Mathematics

3. 10th के बाद arts faculty को चुने।

अगर आप अपना करियर civil services, physiology department, psychology department आदि में बनाना चाहते हैं तो आप बेहिचक arts stream का चयन कर सकते हैं क्योंकि इस stream में आप human psychology history इत्यादि विषयों पर मुख्य रूप से अध्ययन करेंगे।

आज भारत की A+ grade की सरकारी job IAS officer सबसे ज्यादा arts faculty से ही निकलते हैं अर्थात arts फैकल्टी वाले ही सबसे अधिक भारत का सरकारी जॉब की सबसे बड़ी पद IAS officer के पद को हासिल कर पाते हैं परंतु ज्यादातर विद्यार्थियों के अभिभावक यह बिल्कुल भी नहीं चाहते हैं कि उनके संबंधी arts लेकर पढ़ें लोगों के मन में इस विषय को लेकर या धारणा बैठ गई है कि यह विषय कमजोर विद्यार्थियों के लिए है पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हां भले इसमें उन दो विषयों से थोड़ी कम मेहनत करनी पड़ती है।

Arts में कौन-कौन से subject पढ़ने होते हैं।

Arts faculty में आपको मुख्य रूप से निम्नलिखित विषयों पर अध्ययन करना होता है। 

1. History

2. Geography

3. English

4. Literature

5. Psychology

6. Sociology

7. Political Science

8. Economics

9. Fine Arts

10. Physical Education

4. 10th के बाद vocational course करें।

10th के बाद science, commerce, arts के बाद एक और बेहतर stream विद्यार्थियों को मिलता है वह है vocational course जिसे करने के लिए बहुत सारे classes available है मार्केट में जिनमें आप अलग-अलग Field मिलते है जैसे कि computer technology, hotel management, office management और skilled trades,health care etc.

Vocational course बहुत सारे कंपनियों के द्वारा offers किए जाते हैं उसके लिए आपको उस कंपनी का एक entrance exam निकालना होता है उसके बाद वह कंपनी आपको अपने शैक्षिक संस्था में उस कोर्स को फ्री में पढ़आएगी और आपको अपने कंपनी में job देगी।

5. 10th के बाद polytechnic करें।

10th के बाद आप polytechnic course भी कर सकते हैं जिसमें आप engineering और non engineering कोर्स करेंगे जिसमें बहुत प्रकार के भिन्न भिन्न प्रकार के आपको कोर्स मौजूद होते हैं जिनमें आपको कुछ प्रमुख कोर्स को लेकर पढ़ाई करनी होती है।

Polytechnic course 2 वर्षों का होता है जिसके बाद आप अपने आगे की पढ़ाई को कायम रखकर और अधिक पढ़ाई कर सकते हैं एवं डिग्रियां हासिल कर सकते हैं दूसरा आप polytechnic करने के बाद job भी कर सकते हैं क्योंकि polytechnic करने के बाद आपके पास बहुत सारे प्रकार के practical skills आ जाती है और बहुत सारे company polytechnic के विद्यार्थियों को direct अपने कंपनी में job देते हैं क्योंकि उन्हें practical skills वाले व्यक्तियों की जरूरत होती है और polytechnic में practical skill पर ज्यादा focus किया जाता है।

निष्कर्ष-:

अगर आपको यह लेख 10th के बाद क्या करें पसंद आई हो या इससे आपको थोड़ी सी भी knowledge मिली हो तो आप हमारे इस लेख को कृपा करके अपने दोस्तों या फिर सगे संबंधियों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो सके।

 

Post a Comment

0 Comments