IAS Officer कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में।

भारत में हर सरकारी नौकरी के चाह रखने वाले विद्यार्थी का सपना होता हैं,कि वह एक IAS officer बने क्योंकि भारत में सरकारी नौकरी में IAS officer का पद सबसे ऊंचा माना जाता है अर्थात IAS officer का पद सरकारी job में A+ grade का होता है, परंतु IAS officer बनना बहुत ही मुश्किल होता है इसके लिए आपके अंदर एक जुनून की आवश्यकता होती है एवं बहुत अधिक knowledge की भी आवश्यकता पड़ती है अगर आप भी एक विद्यार्थी है और आपको भी एक IAS officer बनना है और आपको पता नहीं कि आप IAS officer कैसे बने तो आज का यह लेख सिर्फ आपके लिए है।

IAS Officer बनने के लिए आपको 10th क्लास से ही तैयारी करना शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि IAS Officer की परीक्षा भारत में सबसे उच्च स्तरीय की होती है जिसे सबसे कठिन माना जाता है अगर इसे हम पिछले साल के रिजल्ट और उससे बनी अंकगणित से समझे तो और अधिक आसानी होगी ।

IAS officer kaise bane


साल 2018 में भारत में UPSE का एग्जाम हुआ जिसमें करीब 20 लाख़ विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया थे, जिनमें से मात्र 10,530 विद्यार्थी ही UPSE के primary exam (प्रथम परीक्षा) को पास किया था फिर उन 10,530 विद्यार्थियों में से मात्र 2,500 विद्यार्थी UPSE के main exam (मुख्य परीक्षा) को पास कर पाए थे।, इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लाखों विद्यार्थियों में से मात्र कुछ हजार विद्यार्थी हैं भारत के A grade सरकारी job IAS officer के पद को प्राप्त कर पाते हैं।

IAS Officer क्या है?IAS Officer कैसे बने?, बनने के लिए क्या करें? पूरी जानकारी।

IAS का फुल फॉर्म (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) Indian administrative service है, जिसे हम भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं और short में उसे IAS कहा जाता है इसे UPSE के द्वारा कंडक्ट किया जाता है,

Ias officer


 UPSE के एग्जाम में उत्तीर्ण आने वाले विद्यार्थियों को इस पद के लिए नामांकित किया जाता है और IAS Officer का पद भारत में सरकारी नौकरी में सबसे बड़ा पद माना जाता है। अगर आप UPSE को Clear कर लेते हैं तो आपको बहुत सारे उच्च स्तरीय सरकारी job की पद मिलते हैं ।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए योग्यता ( eligibility).

अगर आप की नागरिकता भारत भूटान नेपाल की है तभी आप IAS officer बन सकते हैं। आपका पास किसी भी stream से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है। अगर आप General है तो आपकी उम्र 21 से 32 वर्ष होनी चाहिए एवं आपको 6 बार के UPSC exam में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

अगर आप एक OBC छात्र है तो आपका उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं आपको 9 बार UPSC exam में बैठने की अनुमति दी जाएगी। अगर आप एक sc-st छात्र है तो आपका उम्र 21 से 38 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं आप जितनी बार चाहे उतनी बार UPSC exam दे सकते हैं।

 अगर आप physical handicraft है तो आपका उम्र 21 से 42 साल के बीच में होनी चाहिए एवं आप general/OBC छात्र है तो आपको 9 attempt ही मिलेंगे अथवा sc-st है तो आपके लिए unlimited attempt है।

IAS officer कैसे बने full information in Hindi.

1. 12th पास करें किसी भी stream से।

सबसे पहले आपको 12वीं पास करनी होगी किसी भी सब्जेक्ट से चाहे आप science stream commerce stream arts stream किसी भी stream से आप 12th को पास करें एवं आपका marks 12th में 60% से ऊपर होनी चाहिए अगर आप एक जनरल छात्र है तो एवं आपको 12th से ही उच्च स्तरीय की पढ़ाई करनी चालू कर देनी चाहिए तभी आप IAS officer बन सकते हैं क्योंकि इसके लिए आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

2. कोई भी विषय से स्नातक (graduation) की डिग्री प्राप्त करें।

जैसे ही आप 12वीं पास कर लेते हैं उसके बाद आप किसी भी कॉलेज में किसी भी विषय से अपना स्नातक की पढ़ाई चालू कर दे अर्थात ग्रेजुएशन चालू कर दे और साथ में आप कंपटीशन एग्जाम की तैयारी भी चालू रखें ताकि आपका ज्यादा समय बर्बाद ना हो और आप अपने ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में ही UPSE exam me बैठ  सके।

3. UPSE के एग्जाम के लिए apply करें।

आप जैसे ही स्नातक की डिग्री को हासिल कर लेते हैं या फिर स्नातक के final year में पहुंचते हैं वैसे ही आप upse के एग्जाम में बैठ सकते हैं आप फटाफट UPSE के द्वारा होने वाले एग्जाम मैं apply कर दे और UPSE के द्वारा होने वाले एग्जाम में बैठे।

जैसे ही आप UPSC ke exam मैं apply कर देते हैं तो आपको मुख्य तीन एक्जाम को पास करना होता है जिनमें से प्राइमरी एग्जाम, मेन एग्जाम और इंटरव्यू है आपको इन तीनों एग्जाम को पास करना होता है आप जैसे ही इन तीनों एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आप IAS officer बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

4. UPSE के प्राइमरी एग्जाम (primary exam) को qualify करें।

जैसे ही आप UPSE के एग्जाम के लिए apply करते हैं तब आपको सबसे प्रथम एग्जाम देना होता है जिसे प्राइमरी एग्जाम कहा जाता है जिसमें आपको आपके सब्जेक्ट से रिलेटेड एवं ज्यादातर general knowledge से रिलेटेड प्रश्न मिलते हैं, आपको इन सभी प्रश्नों का उत्तर देना होता है और UPSE के प्राइमरी एग्जाम को पास करना होता है तभी आप UPSE के मेन एग्जाम (MAIN EXAM) me बैठ सकेंगे अन्यथा आप पहले राउंड में ही बाहर हो जाएंगे अगर आप UPSE के प्राइमरी एग्जाम को पास नहीं कर पाते हैं तो।

5. UPSE के मेन एग्जाम (MAIN EXAM) को qualify करें।

जैसे ही आप UPSE के प्राइमरी एग्जाम को Clear कर लेते हैं अर्थात पास कर लेते हैं उसके बाद UPSE के द्वारा आपका एक मेन एग्जाम लिया जाता है जिसमें आपको आपके सिलेबस के आधारित एग्जाम लिया जाता है और आपको इस परीक्षा में भी पास होना होता है तभी आप UPSE एग्जाम के फाइनल राउंड इंटरव्यू मैं पहुंचेंगे अन्यथा आप अगर इस एग्जाम में पास नहीं हो पाते हैं तो आप यहीं पर डिसक्वालीफाई हो जाएंगे और फिर आपको शुरू से एग्जाम देनी होगी।

6. Interview को पास करें।

आप जैसे ही UPSE के प्राइमरी और MAIN एग्जाम को ckear कर लेंगे उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए दिल्ली बुलाया जाएगा जहां पर आपको आपके knowledge एवं पढ़ाई के सिलेबस के अनुसार आपसे क्वेश्चन पूछे जाएंगे अगर आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आप IAS officer बनने के लिए पूर्णता योग्य हो जाते हैं।

आप जैसे ही इंटरव्यू को clear कर लेते हैं तब आपको आपके मार्क्स के मुताबिक उच्च स्तरीय सरकारी job की पद मिलती है अगर आपका मार्क्स से उत्तीर्ण है दो आपको IAS officer का पद मिल जाता है।

निष्कर्ष-

अगर आपको यह लेख IAS officer कैसे बने पसंद आया हो अथवा इससे थोड़ी सी भी ज्ञान प्राप्त हुई हो तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो सके।

Post a Comment

0 Comments